Home / REET 2017 / Best Books & Study Material / REET 2015 Question Paper (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र/ Child Development & Pedagogy) (PDF)

REET 2015 Question Paper (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र/ Child Development & Pedagogy) (PDF)

Download REET 2015 Complete Question Papers with Solutions: Rajasthan Eligibility Examination for Teachers (REET) is organized by the Rajasthan Board (BSER) to recruit 3rd-grade Teacher (Level-I and Level-II) for Primary and Upper Primary Education. Candidate applying for the REET 2017 form can download/ solved previous years papers. Here we are uploading complete Papers of  REET 2015 Child Development & Pedagogy (Section of Level-I/ II) held on 7 February 2016. Download REET 2015 Question Paper so that you can practice and check your preparation level. If you want to ask any question, please comment below. Our subject expert shall reply you back.

Best Books for REET 2017 Preparation

Only 3 months is left for the REET 2017 recruitment exam. This year, around 5 lakh candidate are going to appear for Level-I and Level-II REET Examination. The level of competition is going to be very tough.

reet 2015 question paper

Either you are studying the whole year or you should join Coaching Institutes in your City.

REET Books for Level-I & II >>> Check Here
Coaching Classes for REET >>> Best REET 2017 Coaching Institutes in Jaipur, Jodhpur

REET 2015 Question Paper Child Development & Pedagogy

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र REET 2015 Ka Paper.

प्रश्न 1: _____ की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इंडिया पूर्ण विकसित हो चुकी है|
a) 3 अथवा 4 वर्ष
b) 6 अथवा 7 वर्ष
c) 8 अथवा 9 वर्ष
d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 2: इस अवस्था में बालकों मैं नई खोज करने की ओर घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है|
a) शेशव
b) उत्तर बाल्यकाल
c) किशोरावस्था
d) प्रौढ़ावस्था

प्रश्न 3 अधिगम अंतरण का थार्नडाइक सिद्धांत क्या है?
a) समानता सिद्धांत
b) अनुरूप तत्वों का सिद्धांत
c) औपचारिक नियमों का सिद्धांत
d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 4: निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का नियम नहीं है|
a) समानता
b) विनीता
c) प्रत्यागमन
d) अभिप्रेरणा

प्रश्न 5: चिंतन मानसिक क्रिया का _______ पहलू है|
a)ज्ञानात्मक
b)भावनात्मक
c)क्रियात्मक
d)इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 7: निम्न में से कौन सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का है
a)भूख
b)रुचि
c)विश्राम
d)पुरस्कार

प्रश्न 8 अभिप्रेरणा वर्णित होती है
a)ज्ञानात्मक जाकर द्वारा
b)भावनात्मक जागृति द्वारा
c)दोनों ए और बी से
d)इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 9: बुद्धि लब्धि संप्रत्यय विकसित किया
a)विनय
b)रीड
c)टर्मन
d)डिटेल

Question 10: बहा आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन आता है|
a)गहन दृष्टिकोण
b)सत्य ही दृष्टिकोण
c)मानवीय दृष्टिकोण
d)प्रेरणात्मक दृष्टिकोण

Question 11: व्यक्तिगत भेद पाए जाते हैं|
a)बुद्धि स्तर में
b)अभिवृत्ति में
c)गति Wohi योग्यता में
d)उपरोक्त सभी में

Question 12: चिंतन प्रारंभ होने के लिए आवश्यक है|
a)पूर्व अनुभव
b)भाषा
c)तर्क
d)समस्या

Question 13: सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धांत का प्रतिपादन किया था
a)अल्फ्रेड बिने
b)स्पीयरमैन
c)गिलफोर्ड

Question 14: प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौन सा प्रेरक अधिक प्रबल होता है|
a)संबंधन
b)जिज्ञासा
c)उपलब्धि
d)आक्रमकता

Question 15: निम्न में से कौन सा पिछड़ेपन का कारण नहीं है|
a)सामान्य बुद्धि का अभाव
b)शारीरिक दोष
c)विशिष्ट पिछड़ापन
d)स्वस्थ वातावरण

Question 16: व्यक्तित्व का पहला प्रकार मत वर्गीकरण प्रस्तुत किया|
a)मनन ने
b)शेल्डन
c)हिप्पोक्रेट्स
d)डिटेल

Question 17: ___________ बच्चों के अमृत मान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती है|
a)पिछड़े हुए
b)प्रतिभाशाली
c)मानसिक रूप से पिछड़े
d)इनमें से कोई नहीं

Question 18: तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं|
a)समस्या समाधान विधि
b)रक्षात्मक यंत्री का
c)व्यक्तिगत विधि
d)इनमें से कोई नहीं

Question 19: ____ मस्तिष्क की संरचना तथा कृतियों में विभेद का परिणाम होता है|
a) तनाव
b) पिछड़ेपन
c) डिस्लेक्सिया
d) इनमें से कोई नहीं

Question 20: जिन बालकों की वृद्धि लब्धि_____ है साधारण कद उन्हें मानसिक नियंता ग्रसित की श्रेणी में रखते हैं
a) 70 के कम
b) 70 के ऊपर
c) 80 से 100 के बीच
d) इनमें से कोई नहीं

Question 21: शिक्षण प्रक्रिया में विद्यार्थी है|
a) आश्रित चर
b) स्वतंत्र चर
c) मध्यस्थ सर
d) इनमें से कोई नहीं

Question 22: निम्न में से कौन सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं है|
a) मानक
b) निर्माणात्मक
c) योगात्मक
d) सीसी ई

Question 23: निम्न में से कौन सी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं है|
a) सीखने के लिए प्रेरणा का अभाव
b) सृजनशीलता को घोषित होने के अवसर नहीं मिलता
c) रहने के लिए स्वस्थ परिवेश
d) विद्यालय में प्रतापपुर वातावरण का सामना करना

Question 24: क्रियात्मक अनुसंधान के महत्व के बारे में निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है|
a) उपभोक्ता कृषि अनुसंधान करता है
b) समस्याओं का हल शीघ्रता से प्राप्त हो जाता है
c) समस्याओं का हल अभ्यास में ले जाता है और उसका मूल्यांकन नहीं किया जाता है
d) इनमें से कोई नहीं

Question 25:आर टी ई एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं|
a) 40
b) 42
c) 45
d) 48

Question 26: एनसीएफ 2005 बल देता है|
a)करके सीखने पर
b) रटने पर
c) समस्या हल करने पर
d) उपरोक्त सभी

Question 27: निम्न में से कौन सा मूल्यांकन में त्रिकोण का भाग नहीं है|
a) शैक्षिक उद्देश्य
b) मूल्यांकन
c) शिक्षण अनुभव
d) अधिगम अनुभव

Question 28:  शारीरिक विकास का क्षेत्र ह|
a)स्नायु मंडल
b) मांसपेशियों की वर्दी
c) एंडोक्राइन ग्लैंड
d) उपरोक्त सभी

Question 29: वातावरण वह भारी सकती है जो हमें प्रभावित करती है किसने कहा था?
a) वुड बर्थ
b) रास
c) एनास्टसी
d) इनमें से कोई नहीं

Question 30: तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है
a) 7 वर्ष
a) 11 वर्ष
a) 9 वर्ष
a) 6 वर्ष

Child Development & Pedagogy Chapters

Chapter 01 Concept of Development (विकास की अवधारणा)
Chapter 02 Socialization (समाजीकरण)
Chapter 03 Cognitive and Moral Development (संज्ञानात्मक और नैतिक विकास)
Chapter 04 Progressive Education (प्रगतिशील शिक्षा)
Chapter 05 Concept and Theories of Intelligence (अवधारणा और खुफिया सिद्धांतों)
Chapter 06 Development of Language and Thought (भाषा और विचार का विकास)
Chapter 7 Gender as Social Construct (सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग)
Chapter 08 Children with Special Needs (विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे)
Chapter 09 Assessment and Evaluation (आकलन और मूल्यांकन)
Chapter 10 How Children Think and Learn (बच्चे कैसे सोचते हैं और जानें)
Chapter 11 Learning and Motivation (सीखना और प्रेरणा)
Chapter 12 Alternative Conceptions (वैकल्पिक संकल्पनाएं)
Chapter 13 Emotional Development and Individual Differences (भावनात्मक विकास और व्यक्तिगत मतभेद)

If you want more infomration, RTET 2012, RTET-2011, RTET-2013 question papers. Please let us know.

Good Luck, All the best for REET Exam.

REET 2017 Complete Details (English) Click Here
REET 2017 Complete Details (हिंदी में) Click Here
REET 2017 Vacancies: District Wise/ Subject Wise Click Here
REET 2017 Level-I (Pattern) Click Here
REET 2017 Level-II (Pattern) Click Here
REET 2017: Coaching Classes in Jaipur Click Here
Best Books & Preparation Guide Click Here
REET 2017 Online Form Apply Now

Check Also

REET Level-I Result

REET 2017 Level-I Result Announced | REETBSER.com REET 2018 Level-I Result Online rajeduboard.rajasthan.gov.in

REET 2018 Result: Rajasthan Eligibility Examination for Teacher (REET) Exam 2017 was held on 11 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *